Thursday 24 October 2013

झांसी की इस रैली को लेकर मोदी बेहद गंभीर है

Image Loadingबुंदेलखंड का राजनीतिक भूगोल  बुंदेलखंड के 7 जिले में चार लोकसभा, 17 विधानसभा सीटें हैं. बांदा, हमीरपुर, झांसी, जालौन, ललितपुर, चित्रकूट और महोबा जिले बुंदेलखंड में शामिल हैं. इन सात जिलों में चार लोकसभा सीटें बांदा, झांसी-ललितपुर, जालौन और हमीरपुर हैं. राजनीतिक लिहाज से पिछले डेढ़ दशक से भाजपा का प्रदर्शन इस क्षेत्रों में बहुत ही दयनीय रहा है. बुंदेलखंड की 17 विधानसभा सीटों में से मात्र तीन सीटों पर ही भाजपा का कब्जा है, जिसमें चरखारी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उपाध्यक्ष उमा भारती विधायक हैं. झांसी से रवि शर्मा और हमीरपुर से साध्वी निरंजन ज्योति विधायक चुनी गई हैं. भाजपा इस क्षेत्र की मेहरोनी तथा बिंदकी सीट पर दूसरे स्थान, ललितपुर, नरैनी, बांदा, चित्रकूट व मानिकपुर में तीसरे स्थान, बबेरू, टिंडवारी, महोबा, राठ विधानसभा में चौथे स्थान तथा जहानाबाद में पांचवें स्थान पर रही है. 
                      गुजरात के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की बुंदेलखंड के झांसी जिले में आज रैली होने वाली है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश के झांसी में विशेष तैयारी की जा रही है. मोदी की रैली को लेकर प्रशासन भी चौकस हो गयी है. मादी के कार्यक्रम में थोडी बदलाव की गयी है. पहले मोदी को 1 बजे मंच से भाषण देना था. लेकिन अब 3 बजे रैली को संबोधित करेंगे. मोदी 11:30 अहमदाबाद से ग्‍वालियर के लिए रवाना होंगे.
कानपुर में हुई मोदी की बेहद सफल रैली के होमवर्क को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि झांसी रैली भी भव्य होगी और इस रैली में मोदी फिर कांग्रेस के शहजादे राहुल गांधी पर हमला बोलेंगे. इसके साथ ही मोदी बुंदेलखंड का पिछड़ापन मोदी के निशाने पर होगा. भाजपा नेताओं के अनुसार झांसी की इस रैली में मोदी केंद्र की कांग्रेस सरकार के साथ सपा-बसपा पर निशाना साधने के अलावा क्षेत्र के विकास पर खुद को केंद्रित रखेंगे.
झांसी की इस रैली को लेकर मोदी बेहद गंभीर है. उन्होंने समूचे बुंदेलखंड की स्थानीय समस्याओं की जानकारी यूपी भाजपा के प्रभारी अमित शाह और सह प्रभारी सत्येन्द्र कुशवाहा से ली है, ताकि अपने संबोधन के दौरान वह इनका जिक्र कर क्षेत्र के लोगों को प्रभावित कर सकें. भाजपा नेताओं के अनुसार मोदी अपनी रैली के माध्यम से बुंदेलखंड के सटे मध्य प्रदेश तक अपना संदेश पहुंचने की रणनीति के तहत वहां पहुंचेंगे. यहां मोदी का यह प्रयास भी होगा कि बिना आचार संहिता तोड़े झांसी से सटे मध्य प्रदेश के तमाम विधानसभाओं क्षेत्रों में बुंदेलखंड की बदहाली के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताकर भाजपा का झंड़ा बुलंद किया जाए. इसके अलावा समूचे बुंदेलखंड में भाजपा के पक्ष में मौहाल बने. पार्टी कार्यकर्ता में उत्साह जगे और वह पार्टी उम्मीदवार को जिताने में जीजान लगा दे.

मोदी की इस रैली को सफल बनाने के लिए उनके खास सिपहसलार अमित शाह, सह प्रभारी सत्येन्द्र कुशवाहा के अलावा मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती जो झांसी से अगला लोकसभा चुनाव लड़ सकती है भी जुटी हुई हैं. भाजपा प्रवक्ता विजय पाठक का दावा है कि मोदी की रैली झांसी की एतिहासिक रैली होगी. यहां के लोगों में मोदी की रैली को लेकर बेहद उत्साह है. वर्ष 2012 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव के डेढ़ साल बाद बुंदेलखंड के सातों जिलों के राजनीतिक समीकरणों में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. इस क्षेत्र की चार लोकसभा सीटों के लिए सपा-बसपा ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए थे, लेकिन सपा ने अपने उम्मीदवारों का टिकट काटकर परिस्थितियां बदल दी है. जिसका लाभ भाजपा को मिल रहा है और मोदी की रैली के बाद बसपा तथा सपा के तमाम प्रमुख लोग भाजपा के खेमें में शामिल खड़े दिखाई देंगे. हालांकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी यह बताते से संकोच कर रहे हैं कि बसपा और सपा के किन-किन नेताअोओं ने भाजपा में शामिल होने के लिए संपर्क किया है. अभी वह सिर्फ यही कह रहे हैं कि बुंदेलखंड के लोग केंद्र में मोदी के नेतृत्व में अगली सरकार देखना चाहते हैं.

 

देश का " शेर "प्रधान मंत्री , "नमो" (नरेन्द्र मोदी ) जी,

चुनाव जीतने की सफलता के लिए सिर्फ तीन बातें ही जरूरी होती है

 अखिलेश सरकार यूपी में नरेंद्र मोदी की रैलियों पर पाबंदी लगा सकती है

 बॉलीवुड की हसीनाओं के सिर चढ़ बोल रहा है मोदी का जादू

 


Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...